कुछ खराब प्रदर्शन और कुछ कमजोर लेखन ने SonyLIV के हिट शो के इस सीजन को एक कमजोर घड़ी बना दिया है।
बने-बनाए खलनायक और बॉलीवुड-शैली के स्वाद की सामान्य से बड़ी खुराक रॉकेट बॉयज़ की वापसी को भारी बना देती है। डॉ. होमी जे भाभा के रूप में एकदम सही जिम सर्भ, त्रुटिहीन वातावरण निर्माण और एक कहानी जो कम से कम कहने के लिए दिलचस्प है, के बावजूद शो का दूसरा भाग अपने पूर्ववर्ती की महानता को जीने में विफल रहता है। सहायक कलाकारों के घटिया प्रदर्शन को केवल आंशिक रूप से दोष देना है।
SonyLiv की छोटी आकाशगंगा में सबसे चमकदार सितारों में से एक, रॉकेट बॉयज़ सीज़न 1 लगभग एक साल पहले आया था। यह सभी चीजें अद्भुत और अप्रत्याशित थीं, इसकी शानदार कास्ट लीड और सहायक अभिनेताओं से लेकर, समान मात्रा में महानता, गंभीरता और खामियों के साथ अच्छी तरह से लिखे गए चरित्र, विस्तार पर तीव्र ध्यान, एक स्कोर का धमाकेदार और एक आश्चर्यजनक उत्पादन डिजाइन– जिसकी पसंद भारतीय ओटीटी स्पेस पर कम ही देखने को मिली। जबकि इनमें से अधिकांश चीजें दूसरे सीज़न तक आगे बढ़ती हैं, सबसे महत्वपूर्ण चीजें नहीं होती हैं।
कहानी 1964 से जारी है जिसमें होमी भाभा अभी भी भारत के लिए एक परमाणु बम बनाने की उम्मीद कर रहे हैं और डॉ विक्रम साराभाई अभी भी अपने रॉकेटों को अंतरिक्ष में उड़ाने का सपना देख रहे हैं। हालांकि, दोनों को शांतिवादियों और लेखा परीक्षकों द्वारा बजट में कटौती की धमकी देने वाली चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। फिर सीआईए भी है जो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी करेगी कि भारत अपनी लेन में रहे। श्रृंखला इन वैज्ञानिकों और फिर पोखरण, 1974 में उनके लोगों की यात्रा को दर्शाती है। दूसरे सीज़न का एक बड़ा हिस्सा तीन मूर्ति भवन के लॉबी में राजनीतिक उथल-पुथल, सीआईए के साथ झगड़े और विक्रम की खराब शादी की स्थिति पर केंद्रित है। होमी और विक्रम के बीच शायद ही कोई रॉकेट बिल्डिंग मोंटाज, रोमांचक विज्ञान ट्यूशन या दृश्य है जिसने पहले सीज़न को अपना स्वाद दिया।
नाटक कई बार थोड़ा अधिक हो जाता है, और अन्य समयों में, नाटकीय रूप से पर्याप्त नहीं होता है। एक के बाद एक मौतों से भरे इस सीज़न में, जिनमें प्रमुख पात्र भी शामिल हैं, कोई भी भावनात्मक प्रभाव नहीं डालता है। मरने वाले लगभग हर पात्र को समान उपचार मिलता है और तीसरे से पहले ही यह प्रभाव खो देता है, वास्तव में महत्वपूर्ण मौत मध्य सीज़न के आसपास आती है (मैं नामों का नामकरण करने से बचूंगा, अगर आप भी स्कूल में इतिहास की कक्षाओं में सोते हैं और ‘बिगाड़ने’ से बचना चाहते हैं ‘)। मौत से चिह्नित हर कोई भावनात्मक पत्र लिखता है, चीजों को अनकहा छोड़ देता है और जहर खाने, दिल का दौरा पड़ने या टुकड़ों में उड़ने से ठीक पहले अलविदा कहता है। और फिर भी, अपने खर्च पर सभी रचनात्मक स्वतंत्रता के बावजूद, इन प्रस्थानों को देखने से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
रचनात्मक स्वतंत्रता, इसके बजाय, उन जगहों पर लागू होती है जहाँ कोई आवश्यकता नहीं थी। पिछले सीज़न के खलनायकों को 90 के दशक का बॉलीवुड ट्रीटमेंट मिलता है। प्रोसेनजीत डे के रूप में नमित दास के.सी. सूनी गलियों में शंकर का विश्वेश माथुर उस उन्मत्त मुस्कान के साथ पूरा हुआ। हत्या के षड्यन्त्र रचे जाते हैं जिन पर इतना पतला पर्दा पड़ा होता है कि आप इन महान वैज्ञानिकों की चतुराई पर संदेह करने लगते हैं क्योंकि वे उन्हें देखने में विफल रहे हैं। और उन्होंने मेहंदी रज़ा (दिब्येंदु भट्टाचार्य) के साथ जो किया वह संभवतः सबसे बुरा है। अविश्वास का शिकार, वह हथौड़े की सूक्ष्मता से पूरे प्लॉट में चिल्लाता और चिल्लाता है न तो हत्या के प्रयास को अच्छी तरह से लिखा गया था और न ही इसके परिणाम को।
निराशाजनक अतिरिक्त कलाकारों के विषय पर जारी रखते हुए, हम इंदिरा गांधी का उल्लेख नहीं कर सकते हैं। ग्रे पैच और सफेद सूती साड़ी वाला एफ्रो मिसेज गांधी का मेकप नहीं है। सीरीज में पूर्व पीएम की भूमिका निभाने वाले चारू शंकर अपने करिश्मे, दमदार कद-काठी या यहां तक कि बोलने के तरीके को भी सफलतापूर्वक आगे नहीं बढ़ा पाते हैं। चरित्र शायद ही कभी अपनी लकड़ी की डिलीवरी और भावों के साथ मानवीय लगता है।
कहा जा रहा है कि, जिम सर्भ अभी भी सुनिश्चित करते हैं कि जब भी वह स्क्रीन पर आते हैं तो कोई भी पल सुस्त न हो। वह पूरी तरह से अभी भी है जब एक दृश्य की जरूरत होती है और जब चीजें हल्की महसूस होती हैं तो वह बहुत आकर्षक होता है। ऐसा लगता है जैसे वह अपने आदमियों के साथ ‘फ्लर्ट’ करता है और सुंदर सहजता के साथ कमरे और दृश्यों से बाहर निकलता है। शो का अंतिम दृश्य आपको याद दिलाता है कि अंतिम क्रेडिट रोल अप होने पर आप उसे कितना याद करेंगे। दूसरी ओर, विक्रम साराभाई को मिलने वाले लगभग उबाऊ लेखन के साथ इश्वक जो कर सकता था, करता है। कुछ इमोशनल सीन दिल को छू नहीं पाते हैं, जितना होमी के साथ उनका मजाक अक्सर होता है । शायद यही जिम का आकर्षण है जो ओवरटाइम काम करता है।
जबकि रॉकेट बॉयज़ सीज़न 2 सीज़न 1 जितना प्रभावशाली नहीं हो सकता है, यह अभी भी भारतीय ओटीटी पर बनाई गई सबसे अच्छी श्रृंखलाओं में से एक है। शायद ही आप इस तरह के तारकीय उत्पादन डिजाइन, सुंदरता के प्रति प्रतिबद्धता और महान संगीत को एक श्रृंखला में एक साथ देखते हैं। एक ऐसी दुनिया में जहां हिंदी श्रृंखलाएं और फिल्में अभी भी ठीक से डब नहीं कर सकती हैं, रॉकेट बॉयज़ अभी भी गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ नहीं करने का एक संकेत है। यदि और कुछ नहीं, तो उस अद्भुत टाइटल ट्रैक को कुछ और बार सुनने के लिए इसे देखें।
रेटिंग: 2.5/5