1.स्लमडॉग मिलियनेयर (2008)
स्लम के एक लड़के के करोड़पति बनने पर बनी डैनी बॉयल की अकादमी पुरस्कार विजेता फिल्म में अभिनेता ने एक छोटी सी भूमिका निभाई थी, जिसमें उन्होंने पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई थी, जो देव पटेल के किरदार जमाल को धोखा देने वाला मानते हुए उसे पीटता है। उसे खुद को पुलिस वाले को समझाना होगा। खान के सख्त, बिना किसी बकवास के लेकिन कठोर अधिकार के साथ सौम्यता का मिश्रण उन्हें इस भूमिका के लिए बिल्कुल सही बनाता है, जो कि अनिल कपूर द्वारा निभाए गए शो के नाटकीय और खोखले मेजबान के बिल्कुल विपरीत है।
इरफ़ान ने भूमिका में निर्ममता और दृढ़ता का एक मादक मिश्रण लाया और उन्हें पेश किए गए सीमित स्क्रीन समय में चमक दी। बॉयल ने प्रदर्शन को “देखने में सुंदर” बताया। उन्होंने यह भी कहा: “इरफ़ान एक अद्भुत अभिनेता थे और स्लमडॉग मिलियनेयर के निर्माण में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे।
2. हैदर (2014)
दूरी में एक आउट-ऑफ-फोकस आकृति स्क्रीन की ओर लंगड़ा कर चलती है। विशाल भारद्वाज के हेमलेट के रूपांतरण में, इरफ़ान ने रूहदार की भूमिका निभाई, जो हैदर के पिता की कहानी में फिल्म का कथात्मक सार लाते हैं, उन दिनों के बारे में जो उन्होंने ‘रूह’ और ‘शरीर’ (आत्मा और शरीर), ‘दरिया’ और ‘के रूप में एक साथ बिताए थे। पानी’ (नदी और पानी), बंदूक की गोली से मृत्यु तक पीड़ा में अविभाज्य।
इरफ़ान की फिल्म में एक संक्षिप्त भूमिका थी, बिना किसी निशान के दिखाई देना और गायब हो जाना, लेकिन स्क्रीन पर और फिल्म की कहानी में उन्होंने जो ताकत लायी, वह निर्विवाद है। उनका प्रदर्शन किसी तूफान से कम नहीं था, जो हैदर में निहित प्रतिशोध के मकसद के असली सार को सामने लाता है। जैसा कि रूहदार ने स्वयं बहुत सटीक ढंग से कहा है, “झेलम भी मैं, चिनार भी, शिया भी मैं, सुन्नी भी मैं, और पंडित भी” (मैं झेलम हूं, मैं चिनार हूं, मैं शिया हूं, मैं सुन्नी हूं, और मैं पंडित हूं। )
3. मदारी (2016)
निशिकांत कामत द्वारा निर्देशित मदारी एक आम आदमी की कहानी थी जिसमें इरफान खान ने निर्मल कुमार की भूमिका निभाई थी, जो भ्रष्टाचार के कारण हुई त्रासदी में अपने बेटे को खो देता है और देश के गृह मंत्री (तुषार दलवी) के बेटे का अपहरण करके न्याय मांगने का फैसला करता है। ). अपने बेटे की मौत का बदला लेने वाले एकल माता-पिता के रूप में, उनका सूक्ष्म प्रदर्शन फिल्म देखने का मुख्य कारण था। फिल्म कुछ पहलुओं में असफल होने पर भी वह आगे बढ़ता है। वह अपने चरित्र में जो सूक्ष्मताएं लाता है, उससे दूर देखना असंभव हो जाता है, भले ही उसके आस-पास बहुत कुछ न जुड़ जाए। वह फिल्म में अनावश्यक मेलोड्रामा के दायरे में आए बिना इसे बेहतर बनाता है।
एक अविस्मरणीय क्रम में, वह एक नागरिक त्रासदी में अपने बेटे की अथाह हानि पर अपने दर्द की गहराई को व्यक्त करता है। यह एक पल के लिए बुरी तरह से रोके गए आंसू और बेतरतीब अजनबियों के साथ जोर से साझा की गई एक बहरा कर देने वाली निराशा है, जिसमें इरफान वास्तव में चमकते हैं। उसका दुःख एक खुले घाव की तरह स्पष्ट और कच्चा है। जब वह रोता है, तो यह इतना तीव्र होता है कि यह आपको लगभग असहज कर देता है। और फिर भी, वह आपको देखते रहने के लिए मजबूर करता है।
4.करीब करीब सिंगल (2017)
करीब करीब सिंगल में इरफ़ान और पार्वती ने एक-दूसरे के लिए बने जोड़े की भूमिका निभाई है, जो टिंडर जैसी डेटिंग वेबसाइट के माध्यम से मिलते हैं, इसमें दिवंगत अभिनेता ने योगी की भूमिका निभाई है, जो एक भटकता हुआ कवि है, जो हर समय मैन्सप्लेनिंग और मैनस्प्रेडिंग के समान है। वह 40 साल का एक परिपक्व व्यक्ति है और निडरता से परेशान करने वाला है। जब आप उसे पहली बार देखते हैं, तो वह पसीना बहा रहा होता है और भड़कीला लाल जैकेट पहने होता है। इस तरह हम (और जया योगी के साथ अपनी पहली डेट पर) उसे देखते हैं।
फिल्म के संदर्भ में कोई भी ऐसा सोच सकता है कि यह एकदम सही अस्वीकृति सामग्री है। लेकिन समय के साथ, वह हमारी आंखों के सामने बड़ा होकर यह प्रकट करता है कि वह पुराने जमाने का एक अच्छा लड़का है जो शब्दों और अपने जीवन के अनुभवों से आपका पीछा करता है। उस तरह का आदमी जो सोचता है कि कविता 1,000 लाइक्स पाने के लिए फेसबुक स्टेटस के लिए नहीं है, बल्कि इसे एक किताब बनाने के लिए है जिसे पाठक पसंद करेंगे।
एक कमतर अभिनेता के हाथों में, योगी व्यंग्यात्मक और कष्टप्रद हो जाते, लेकिन इरफ़ान सहजता और आकर्षण लाते हैं जो कभी भी थोपा हुआ महसूस नहीं होता है, स्क्रीन पर उनके द्वारा निभाए गए गहन किरदारों से बहुत दूर। योगी के रूप में, वह आकर्षक और प्रभावशाली हैं और एक अमिट छाप छोड़ते हैं।
5. अंग्रेजी मीडियम (2020)
अंग्रेजी मीडियम आखिरी फिल्म थी जिसका दिवंगत अभिनेता हिस्सा थे; उन्होंने न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर का इलाज कराने के लिए काम से छुट्टी ले ली थी और ठीक होने के बाद फिल्म की शूटिंग पूरी करने के लिए वापस भी आ गए थे। अंग्रेजी मीडियम वास्तव में कुछ हिस्सों में मज़ेदार है, लेकिन यह काफी हद तक मुख्य अभिनेता की उन दृश्यों को सहेजने की क्षमता के कारण है जो मुश्किल से ही पास हो पाते हैं।
उदयपुर में एक मिठाई की दुकान के मालिक चंपक बंसल की भूमिका में इरफान अपने प्रदर्शन में एकदम सही थे। उन्होंने राधिका मदान की तारिका में एक दयालु पिता की भूमिका निभाई, जो लंदन जाने के सपने संजो रहा था। एक विशेष रूप से मार्मिक दृश्य में, चंपक अपने चचेरे भाई गोपी (दीपक डोबरियाल) और बचपन के दोस्त गज्जू (किकू शारदा) के साथ कुछ पेय साझा करता है। यह अमिताभ बच्चन की अमर अकबर एंथोनी का उनका प्रस्तुतीकरण है और इसे पूरी तरह से उनका अपना बनाता है। यह एक ‘प्रदर्शन’ की याद दिलाता है, लेकिन ऐसा कभी नहीं लगता कि वह अभिनय कर रहा है। यह आँखों में है.
6.तलवार (2015)
“कहानी महत्वपूर्ण है. यह मेरे प्रदर्शन के बारे में नहीं है, यह इरफ़ान के बारे में नहीं है, ”अभिनेता ने आरुषि तलवार हत्याकांड की वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित मेघना गुलज़ार की फिल्म के बारे में कहा था। यह पूरी तरह से एक शारीरिक प्रदर्शन है, और इरफ़ान खान ने इसे बिल्कुल सही तरीके से प्रस्तुत किया है, और चरित्र की भौतिक उपस्थिति को अराजकता से भरे कमरे में एक ऐसे व्यक्ति के आत्मविश्वास के साथ लाया है जो अपना काम जानता है।
इरफ़ान ने काल्पनिक सीडीआई (जाहिर तौर पर, सीबीआई पर आधारित) के संयुक्त निदेशक अश्विन कुमार की भूमिका निभाई है, जिसे उसके सहकर्मी द्वारा एक संभावित गवाह को प्रताड़ित करने के बारे में उनके वरिष्ठ को एक वीडियो लीक करने के बाद निलंबित कर दिया गया है, जो मामले की दिशा बदल सकता है। एक सीन में इरफान की अपने जांच साथी से लड़ाई हो जाती है। फिर वह तब्बू द्वारा अभिनीत अपनी पूर्व पत्नी से अघोषित मुलाकात का फैसला करने से पहले दिल्ली की सड़कों पर बिना किसी लक्ष्य के निकल जाता है। यह इस दृश्य में है जहां वह दिखाता है कि कैसे वह आदमी जो कभी प्यार और अपनापन महसूस करता था, अब हार मानने की कगार पर है और कहता है, “मत जाने दो मुझे।” यह किरदार की आत्मा को व्यक्त करने वाली एक पंक्ति है और इरफ़ान इसे बेहद मार्मिक बनाते हैं।
7.7 खून माफ (2011)
“इक बार तो यूं होगा, थोड़ा सा सुकून होगा… ना दिल में कसक होगी, ना सर में जुनून होगा।” विशाल भारद्वाज की सुज़ाना के सात पतियों के रूपांतरण में, इरफ़ान ने वसीउल्लाह की भूमिका निभाई, जो एक गहन, विचारशील कवि था, और उसके पास उद्धृत करने के लिए ऐसी कई कविताएँ थीं। इरफ़ान एक कवि और विकृत व्यक्ति थे। जनता के लिए, वह खूबसूरती से लिखे गए शब्दों को कहने वाले एक सौम्य कश्मीरी कवि थे। निजी तौर पर, वह एक क्रूर और जानवर है जो अपनी पत्नी प्रियंका चोपड़ा की पिटाई करके यौन उत्तेजित हो जाता है। इरफ़ान की गहरी आँखें और शांत तीव्रता ने स्क्रीन पर उनके द्वारा निभाए गए सबसे गहरे किरदारों में से एक के साथ सही न्याय किया। सहायक भूमिका में वह भयावह और बेहद परेशान करने वाले थे, जिसने फिल्म में कई किरदारों के समुद्र पर अपनी छाप छोड़ी।
उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, ”मेरे किरदार को पत्नी को पीटने वाले के रूप में छोटा करना उसकी जटिलताओं से दूर ले जाना होगा। यह एक व्यक्ति है, एक कवि जो निरंतर उथल-पुथल की स्थिति में रहता है। वह सदैव कुछ न कुछ खोजता रहता है; वह नहीं जानता क्या. जब उन्हें प्रियंका का किरदार मिलता है तो उन्हें लगता है कि उनकी तलाश खत्म हो गई है। लेकिन उसे एहसास होता है कि वह शादी के बाद एक और यात्रा पर निकल पड़ा है। खुद को खोजने के प्रयास में, वह ऐसे काम कर बैठता है जिन्हें वह समझ नहीं पाता है। वह नहीं जानता कि वह जो कर रहा है वह क्यों कर रहा है।”
8. हिंदी मीडियम (2017)
फिल्म में इरफान खान ने चांदनी चौक स्थित बुटीक मालिक राज बत्रा की भूमिका निभाई, जो अपनी पत्नी और बेटी को खुश रखने के लिए हर हद तक जाता है। राज बत्रा की प्यारी देहाती भावना को इतनी दृढ़ता से दर्शाता है कि आप उनके प्रयास में उनके साथ हैं। यह एक ऐसा प्रदर्शन है जो पूरे स्क्रीन समय के दौरान बना रहता है और धीरे-धीरे अविस्मरणीय बन जाता है।
किरदार की भूमिका में कई मोड़ हैं, आकर्षक साड़ी बेचने वाले से लेकर अति-अमीर और तुरंत अति गरीब का भेष धारण करने तक, और इरफ़ान खान हिंदी मीडियम में आश्चर्यजनक स्तर की युक्तियों के माध्यम से असंभव को प्रबंधित करते हैं, कभी भी अपनी सांस से बाहर नहीं देखते हैं। वह इतना विश्वसनीय था और किरदारों की मांगों के प्रति संवेदनशील था, इससे पता चलता है कि वह वास्तव में कितना शानदार अभिनेता था। उनके अभिनय के लिए उन्हें मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर से सम्मानित किया गया।
9. हासिल (2003)
धूलिया के डेब्यू के दौरान ही बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में सभी ने इरफान की प्रतिभा देखी थी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पृष्ठभूमि पर आधारित, यह फिल्म दो छात्रों के बीच उभरते रोमांस को दर्शाती है: थिएटर कलाकार अनिरुद्ध (जिमी शेरगिल) और निहारिका (हृषिता भट्ट), जो कैंपस में एक मजबूत दिमाग वाली, लोकप्रिय लड़की है। जब निहारिका महत्वाकांक्षी छात्र नेता रणविजय सिंह (इरफ़ान) को पसंद करती है तो वे दोनों राजनीतिक जोड़-तोड़ के कुटिल खेल में उलझ जाते हैं। एक से अधिक तरीकों से, इस प्रदर्शन ने हिंदी फिल्म के नायक के लिए एक टेम्पलेट तैयार किया, जो एक ही समय में चंचल था, इसके लिए आवश्यक भौतिकता की मुख्यधारा की मांगों से बंधे बिना।
परिचय दृश्य से ही, इरफ़ान ने सिंह में एक दुष्टता भर दी जो डरावनी और मनोरंजक दोनों थी और कुछ बिंदुओं पर, स्पष्ट रूप से परेशान करने वाली भी थी। इरफ़ान ने इन विरोधाभासों को सहज शारीरिक भाषा और सूक्ष्म स्वर परिवर्तन के साथ चित्रित किया, जिसे जल्द ही अभिनेता की हस्ताक्षर शैली के रूप में जाना जाएगा। उन्होंने हासिल के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक की श्रेणी में अपना पहला फिल्मफेयर जीता।
10. क़िस्सा (2013)
संभवतः उनके करियर का सबसे कठिन, सबसे गहन प्रदर्शन अनुप सिंह की क़िस्सा में आया, जहाँ इरफ़ान ने उम्बर सिंह का किरदार निभाया था, जो एक पिता है जो अपनी बेटी को एक लड़के के रूप में पालता है। भावनात्मक रूप से आहत, इरफ़ान खान ने चरित्र में गहरी हताशा भर दी है ताकि जब वह अपने भाग्य पर नियंत्रण हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हो, तब भी वह खुद को और अपने परिवार को मनोवैज्ञानिक रूप से दलदल में धकेल देता है। उनके अधिकांश यादगार प्रदर्शनों की तरह, यह प्रदर्शन भी, बिना कुछ किए केवल अपनी आंखों के माध्यम से भावनाओं को व्यक्त करने की उनकी अद्वितीय क्षमता पर आधारित था। उम्बर सिंह के कार्य अतुलनीय थे, लेकिन वास्तविक परेशान आत्मा को खोजने के लिए उनकी आँखों में देखना पड़ता था।
यह एक ऐसा चरित्र है जिसके लिए अभिनेता को एक अनिवार्य रूप से निंदनीय व्यक्ति के प्रति सहानुभूति जगानी होती है, और इरफ़ान इसे बारीकियों और नाजुकता के साथ करते हैं। उसे न केवल अपने ‘क्रूर’ अस्तित्व को उचित ठहराना है बल्कि अपने कृत्यों के प्रति सहानुभूति भी पैदा करनी है। वह मौके का फायदा उठाता है और फिल्म का मालिक बन जाता है। निर्देशक अनुप सिंह ने एक किस्सा साझा किया, जहां किस्सा की शूटिंग के दौरान, “[उन्हें] धीरे-धीरे गुनगुनाते और गाते हुए देखा। यह एक अजीब गाना था क्योंकि वह फिल्म के संवाद के साथ लय और धुन में सुधार कर रहे थे। मैं वहीं बैठ कर उसकी बात सुन रहा था और धीरे-धीरे समझ आया कि वह क्या कर रहा था। गुनगुनाते हुए, संवाद गाते हुए, वह उसके स्वर, उसके विभक्ति, उसकी धुन का पता लगा रहे थे।